कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले जानें 10 ज़रूरी सवालों के जवाब

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले जानें 10 ज़रूरी सवालों के जवाब

questions related to corona vaccine

Corona vaccine update:  देश और दुनिया में लगातार कोरोना वायरस का कहर लोगों की जान ले रहा है, लंबे समय के इंतजार के बाद अब देश में 2 कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। जिसके बाद लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही वैक्सीनेशन (Corona vaccine date)  शुरू हो जाएगा औऱ देश इस कोरोना के कहर से बच जाएगा। लेकिन अभी भी तमाम लोग ऐसे हैं जिनके दिमाग में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine queries) को लेकर हजारों सवाल हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो इस एक लेख में हम आपको वैक्सीन को लेकर उठने वाले सभी सवालों के जवाब देंगे, तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

covid vaccine update

1.क्या सभी को एक साथ टीका लगवाया जाएगा?

कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने टीकाकरण के लिए कुछ समूह (corona vaccine age group) बना दिए हैं, जिसमें ज्यादा जोखिम वाले लोगों को पहले टीका लगाया जाएगा। दूसरे समूह में उम्रदराज लोगों को टीका लगाया जाएगा, क्योंकि उम्रदराज लोगों का इम्यून सिस्टम खराब होता है जिसके कारण उन्हे कोरोना जल्दी हो सकता है। और इस तरह से समूह को ध्यान में रखते हुए टीके लगाए जाएंगे। 

2. क्या वैक्सीन लेना ज़रूरी है?

नहीं…कोरोना वैक्सीन स्वैच्छिक है, लेकिन सभी को सुरक्षा के नजरिये से वैक्सीन लगवाने की सलाह दी जाएगी, जिससे पारिवारिक सदस्य, दोस्त, रिश्तेदार और गरीब लोगों में बीमारी फैलने से बच जाए। 

3. क्या कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके लोगों को भी वैक्सीन लगवाना है? 

हां… जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुका है उसे भी वैक्सीन लगवाना है, जिससे वायरस मजबूत ना हो और हमारा शरीर वायरस से लड़ने के लिए मजबूत बन सके। इस टीके से बेहतर रोग प्रतिरोधी क्षमता पैदा होगी। 

4. अगर वैक्सीन लगवाने के बाद कोई साइड इफेक्ट हुआ तो क्या होगा?

वैक्सीन को पूरी तरह से जांच कर ही मार्केट में लाया गया है। ये वैक्सीनेशन के लिए सुरक्षित (is covid vaccine safe) साबित हुई है। लेकिन अन्य वैक्सीन को लेकर खबर ये आई है कि टीका लगने के बाद हल्के बुखार, दर्द जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं, अगर आपके साथ ऐसा होता है तो इस परिस्थिति से निपटने के लिए जहां टीका लगवाया है वहां जाकर सूचित करें। 

covid vaccine age group

5. मुझे कैसे पता लगेगा कि मैं टीकाकरण के योग्य हूं या नहीं?

दरअसल ,टीकाकरण के लिए समूह बनाए गए हैं, शुरूआती चरण में ज्यादा जोखिम वाले लोग आते हैं फिर 50 से ज्यादा उम्र वालों का टीकाकरण होगा, इसके अलावा टीकाकरण के लिए चुने गए व्यक्तियों को उनका मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाया जाएगा और इसके तहत जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा टीकाकरण कहां कौन सी जगह होगा ये भी मैसेज के जरिय पता लग जाएगा। 

6. क्या बिना पंजीकरण के भी किसी को टीका दिया जा सकता है?

नहीं, कोरोना वैक्सीन को लेने के लिए पंजीकरण (corona vaccine registration) करवाना ज़रूरी है। पंजीकरण के बाद ही टीकाकरण का स्थान और वैक्सीनेशन व समय पता लग सकेगा। 

7. क्या बच्चों को वैक्सीन लगवानी होगी?

बता दें कि इस बारे में अभी तक कोई खास जानकारी नहीं मिली है। भारत में जिन वैक्सीन के ट्रायल्स हुए हैं, उनमें बच्चों को ट्रायल्स में शामिल नहीं किया गया है। इसलिए  अभी तक इस बात का पता नहीं लगा है कि बच्चों को अगर वैक्सीन (corona vaccine for kids) लगाया जाता है तो उनपर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाएं और गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकरण से बाहर रखा गया है। 

8. किन लोगों को वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए?

वैसे तो ये वैक्सीन सभी को लगवानी है लेकिन विदेशों में कुछ लोगों को वैक्सीनेशन से बाहर रखा गया है उनमें हेल्थ कंडीशंस और उम्र को फैक्टर बताया गया है। कई लोगों में वैक्सीन लगने के बाद फेफड़ों में इनफेक्शन सामने आय़ा है। 

covid vaccine for kids

9. टीका लगवाने के बाद शरीर में क्या बदलाव हो सकते हैं ?

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद (corona vaccine side effects) शरीर में कुछ सामान्य बदलाव दिखते हैं लेकिन ये 24 घंटों के भीतर ठीक भी हो जाते हैं। जैसे कुछ लोगों को थकावट, सिरदर्द, सूजन आदि महसूस हो सकती है। ट्रायल के दौरान भी ये बदलाव देखे गए थे लेकिन ये 24 घंटों के भीतर ठीक हो गए। 

10. कोरोना से कोई व्यक्ति अभी संक्रमित हो तो क्या उसे भी तुरंत टीका लगवाना होगा?

नहीं, अगर आप कोरोना से संक्रमित हैं तो किसी भी टीकाकरण वाले स्थान पर जाने से बचें क्योंकि इससे दूसरों में संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में संक्रमित होने के 14 दिन बाद ही टीका लगवाएं।

उजाला सिग्नस हेल्थकेयर ग्रुप के  13 अस्पताल हैं जो रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत, कुरक्षेत्र, कैथल, बहादुरगढ़, करनाल, कानपुर, वाराणसी, काशीपुर,  दिल्ली के नांगलोई, दिल्ली के रामा विहार में स्थित हैं। किसी भी प्रकार की बीमारी का इलाज करवाने के लिए आप अपने नज़दीकी उजाला सिग्नस अस्पताल में अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते हैं। इसके अलावा, फ़ोन के ज़रिये मुफ्त परामर्श लेने के लिए आप 8010396396 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

Your Comments

Related Blogs

Nangloi : 8750060177

Sonipat : 0130-2213088

Panipat : 0180-4015877

Karnal : 0184-4020454

Safdarjung : 011-42505050

Bahadurgarh : 01276-236666

Kurukshetra : 01744-270567

Kaithal : 9996117722

Rama Vihar : 9999655255

Kashipur :7900708080

Rewari : 01274-258556

Varanasi : 7080602222